7.2.2 कक्षा- 7, एनसीईआरटी हिंदी पुस्तक 'मल्हार' अध्याय 1 तीन बुद्धिमान 7.2.2 Class -7, NCERT Hindi Malhaar Chapter 1 Teen BudhiMaan
7.2.2 कक्षा- 7, एनसीईआरटी हिंदी पुस्तक 'मल्हार'
अध्याय 2 तीन बुद्धिमान
7.2.2 Class -7, NCERT Hindi Malhaar
Chapter 2 Teen BudhiMaan
प्रश्नों के उत्तर
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📘 पाठ से – मेरी समझ से (बहुविकल्पी)
1. **पिता ने बेटों से ‘धन संचय’ को क्या अर्थ बताया?**
– पैनी दृष्टि और तीव्र बुद्धि का विकास करना
2. **तीनों भाइयों ने ऊँट के बारे में इतना कुछ बता दिया। इससे क्या निष्कर्ष निकलता है?**
– **समस्या को सुलझाने के लिए ध्यान से निरीक्षण करना महत्वपूर्ण है।**
किसी व्यक्ति का ज्ञान बुद्धि और धन ही सबसे बड़ी ताकत है।
3. **राजा ने भाइयों की बुद्धिमत्ता पर क्यों विश्वास किया?**
– **भाइयों ने अपनी बात को तर्क के साथ समझाया।**
4. **राजा के निर्णय के पीछे कौन‑सा मूल्य छिपा है?**
– **अच्छी तरह जाँच किए बिना किसी को दोषी नहीं ठहराना चाहिए।**
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📚 पंक्तियों पर चर्चा:
**"रुपये‑पैसे के स्थान पर … तीव्र बुद्धि"**
→ असली संपत्ति बुद्धि है जो जीवनभर साथ रहती है।
**"हर वस्तु … कोई भी बात तुम्हारी दृष्टि से न बच पाए."**
→ सिखाता है कि सतर्कता से सोचने एवं अवलोकन करने की आदत रखो।
**"हमने परिवेश को पैनी दृष्टि… बहुत समय लगाया है।"**
→ लगातार अभ्यास और अनुभव से ही सूक्ष्म दृष्टि विकसित होती है।
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🔗 मिलकर करें मिलान
स्तंभ – 1. स्तंभ – 2
1-2
2 -5
3-1
4-4
5-3
1. कुछ समय पश्चात् पिता चल बसे
2. थोड़े समय के बाद पिता का देहांत हो गया
2. हम कहीं भी क्यों न हों, भूखे नहीं मरेंगे
5. हम चाहे जहाँ भी हों, हमें खाने के लिए कुछ न कुछ मिल ही जाएगा
3. घुड़सवार ने भाइयों को शंका से देखा
1. घोड़े पर सवार व्यक्ति ने… अविश्वास से देखा
4. बचपन से ही हमें… नहीं चूकने देते
4. बचपन से ही हमें… हर छोटी‑बड़ी वस्तु पर ध्यान देते
5 - 3
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💭 सोच-विचार के लिए x
(क) तीनों भाइयों ने बिना ऊँट को देखे उसके बारे में कैसे जान लिया?
उत्तर:
तीनों भाइयों ने अपने ध्यान, अवलोकन और बुद्धि के बल पर ऊँट के विषय में जाना। उन्होंने रास्ते के चिन्हों से अनुमान लगाया—जैसे पैरों के निशान, घास की कटी दिशा, मूत्र और मल के निशान आदि।
(ख) आपके अनुसार इस लोककथा में सबसे अधिक महत्त्व किस बात को दिया गया है- तार्किक सोच, अवलोकन या सत्यवादिता? लोककथा के आधार पर समझाइए।
उत्तर- इस लोककथा में सबसे अधिक महत्व अवलोकन और तार्किक सोच को दिया गया है। क्योंकि तर्क के आधार पर इस लोककथा को समझा जा सकता है।
(ग) लोककथा में राजा ने पहले भाइयों पर संदेह किया लेकिन बाद में उन्हें निर्दोष माना। राजा की सोच क्यों बदल गईं?
उत्तर-
इस लोककथा में पहले राजा ने भाइयों पर संदेह किया, किंतु बाद में निर्दोष माना। ऐसा तर्क द्वारा ही सम्भव था।
(घ) ऊँट के स्वामी ने भाइयों पर तुरंत संदेह क्यों किया? आपके विचार से उसे क्या करना चाहिए था जिससे उसे अपना ऊँट मिल जाता?
उत्तर-
ऊँट के स्वामी को उन तीनों भाइयों पर तुरंत संदेह न करके, आपसी सहयोग और विचार- विमर्श करके ढूंढना चाहिए था, जिससे उनको ऊँट मिल जाता।
(ङ) पिता ने बेटों को "दूसरे प्रकार का धन" संचित करने की सलाह क्यों दी? इससे पिता के बारे में क्या-क्या पता चलता है?
पिता ने अपने बेटों को "दूसरे प्रकार का धन" संचित करने को सलाह इसलिए दी क्योंकि पैनी दृष्टि और तीव्र बुद्धि के प्रयोग से भूखा नहीं रहा जा सकता है। उन्होंने पैसे से अधिक देखने‑समझने और बुद्धिमत्ता को वास्तविक संपत्ति बताया।
इससे पता चलता है कि वह दूरदर्शी, अनुभवपूर्ण सोच वाले व्यक्ति थे।
(च) राजा ने भाइयों की परीक्षा लेने के लिए पेटी का उपयोग किया। इस परीक्षा से राजा के व्यक्तित्व और निर्णय शैली के बारे में क्या-क्या निष्कर्ष निकाला जा सकता है?
उत्तर- राजा ने भाइयों की परीक्षा और सच्चाई को परखने के लिए ही पेटी का उपयोग किया, जो उनकी सूझबूझ और वास्तविकता के निष्कर्ष को साबित करता है।
राजा न्यायप्रिय, धैर्यवान, तर्कशील थे।
(छ ) आप इस लोककथा के भाइयों की किस विशेषता को अपनाना चाहेंगे और क्यों?
उत्तर-
उनके सूक्ष्म अवलोकन और तार्किक दृष्टिकोण को अपनाना चाहेंगे । यह दिलचस्प, अभ्यासपूर्ण और व्यवहारिक है।
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✨ अनुमान‑कल्पना की गतिविधियाँ
यदि राजा बिना जांच दोष दे देता
→ भाई दोषी ठहरते, कहानी का नैतिक मूल्य खो जाता।
यदि अनार न पहचाना जाता
→ परीक्षाएँ होती, शायद निष्कर्ष गलत होता, कहानी दुखद होती।
ऊँट ढूँढ़ने का प्रयास
→ भूख, रास्ता भटकना, थकावट, जोखिम आदि बाधाओं का सामना करना पड़ता।
राजा की तरह आप होते
→ बंद पेटी में वस्तु पहचानाना, पहेली हल करना या दृश्य पहचानना जैसी बुद्धि जांची जा सकती थी।
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📝 व्याकरण: ‘कारक’
उन्हें रिक्त‑स्थान भरने‑वाले वाक्यों के उत्तर:
1. को, ने
2. को, पर, के, पर
3. ने, को, में
4. ने, को, का, ने, से, के
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🗞️ सूचनापत्र (नोटिस)
सूचना: ऊँट खो गया है
मैं एक व्यापारी हूँ। मेरा ऊँट रास्ते में कहीं खो गया है। उस पर मेरी पत्नी और छोटा बच्चा सवार हैं, अतः वह मेरे लिए अनमोल है।
पहचान के गुण:
• एक आँख से अँधा है।
• ऊँट पर महिला व बच्चा सवार था।
यदि आपको इसके बारे में कोई सूचना हो, तो कृपया शीघ्र संपर्क करें। सूचना देने वाले को उचित इनाम दिया जाएगा।
– घुड़सवार, दरबारी चौक
-------- पूर्ण --------
X 💬 आपकी बात (व्यक्तिगत अनुभव) x
1. आपने पैनी दृष्टि का अभ्यास कभी किया?
– उदाहरण स्वरूप कक्षा की साइंस प्रोजेक्ट में तार की गलत जोड़ ठीक करना—सभी ने बैटरी दोषी समझा, आपने ध्यान देकर तार की कनेक्शन चेक किया…
2. गहन अवलोकन से क्या लाभ मिला?
– समय बचना, गहराई से समझना, आत्मविश्वास बढ़ना, सतर्कता, रिश्तों में समझ, गलतियों का पता जल्दी लगना।
3. दैनिक जीवन की कैसी कठिनाइयाँ होती हैं?
– समय सीमित, आत्मसंयम की चुनौतियाँ, तनाव, किसी टॉपिक की मुश्किल समझ, सामाजिक परिस्थिति…
4. अनुभव व बिनदेख निर्णय?
– हाँ, स्थायी आदतों व पुरानी समस्याओं के हल… जैसे नोट्स का कारण समझ…
5. संदेह की स्थिति में शांत जवाब देना:
– उदाहरण: किसी ने कॉपी मिलाने का शक जताया—आपने शांत होकर अध्यापक से कहा, “मेरा मूल नोट दिखा दूँ?”—और नकल का संदेह खुल गया।
6. किसी की कौशल देखकर चौंकना:
– बातचीत, नयी टेक्निक सीखना जो आपको नया लगा, प्रेरणा मिली हो…
7. शिक्षाप्रद सलाह:
– किसी बड़े व्यक्ति की सलाह जो जीवन में दौलत की तरह काम आई; आपने वही किसी को साझा करने की प्रेरणा पाई।
8. सच्चाई पर टिके रहना:
– चाहे परिस्थिति मुश्किल हो, लेकिन ईमानदारी का मार्ग अपनाने से दीर्घकाल में सम्मान और समाधान मिलता है।
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🧩 आज की पहेली
प्रश्न 1: यह प्राणी पेड़ों की शाखाओं के चारों ओर अपनी लंबी पूँछ लपेटता है, कीट और छोटे जीवों का आहार करता है, अपने रंग को परिवेश के अनुसार बदल सकता है, और उसकी आँखें चारों दिशाओं में देख सकती हैं। यह कौन है?
उत्तर: गिरगिट
प्रश्न 2: एक मेज पर चार रंगीन डिब्बे बराबर-बराबर रखे हैं- लाल, हरा, नीला और पीला। निम्नलिखित स्थितियों के अनुसार बताइए पीले डिब्बे के बराबर में कौन-सा डिब्बा है:
1. लाल डिब्बा नीले डिब्बे के पास है।
2. हरा डिब्बा पीले डिब्बे के पास नहीं है।
3. पीला डिब्बा लाल डिब्बे के पास नहीं है।
4. हरा डिब्बा लाल डिब्बे के पास है।
उत्तर: नीला
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