भारत की खोज (Bharat ki Khoj) कक्षा आठवीं पूरक पाठ्यपुस्तक NCERT प्रश्न-अभ्यास (1-15) लक्षित अधिगम बिंदु 1. भारत के इतिहास और संस्कृति के विषय में जानना। 2.जवाहर लाल नेहरू के जीवन से संबंधित विभिन्न घटनाओं के विषय में जानना। 3. गद्य साहित्य के प्रति रुचि उत्पन्न करना। 4. शब्द भंडार में वृद्धि। ----- ------ ----- ----- ----- ----- प्रश्न 1. आखिर यह भारत है क्या? अतीत में यह किस विशेषता का प्रतिनिधित्व करता था? उसने अपनी प्राचीन शक्ति को कैसे खो दिया? क्या उसने इस शक्ति को पूरी तरह खो दिया है? विशाल जनसंख्या का बसेरा होने के अलावा के या आज उसके पास ऐसा कुछ बचा है जिसे जानदार कहा जा सके?’ ये प्रश्न अध्याय दो के शुरुआती हिस्से से लिए गए हैं। अब तक आप पूरी पुस्तक पढ़ चुके होंगे। आपके विचार से इन प्रश्नों के क्या उत्तर हो सकते हैं? जो कुछ आपने पढ़ा है उसके आधार पर और अपने अनुभवों के आधार पर बताइए। उत्तर- भारत एक विशाल जनसंख्या वाला प्राचीनतम देश है। यहाँ की विशिष्ट संस्कृति और सभ्यता है। भारत की सभ्यता और संस्कृति की महानता शुरू से वर्तमान तक विश्व में लोकप्रिय रही है। यही कारण है क
8.1 लाख की चूड़ियां laakh ki chudiyan लक्षित अधिगम बिंदु / TLO- 1. कारीगरों के प्रति सम्मान की भावना उत्पन्न करना। 2. संवेदनशीलता एवं आत्मसम्मान की भावना का विकास। 3. परिश्रम के महत्त्व को समझना। 4. संज्ञा के रूपों की पहचान और उसके रूपों को स मझना। कहीनी से प्रश्न 1. बचपन में लेखक अपने मामा के गाँव चाव से क्यों जाता था और बदलू को ‘बदलू मामा’ न कहकर ‘बदलू काका’ क्यों कहता था? उत्तर - लेखक अपने मामा के गाँव में लाख की चूड़ियों के कारीगर बदलू से मिलता था और उससे ढेर लाख की रंग-बिरंगी गोलियां लेता था। गाँव के सभी लोग उसे काका कहकर बुलाते थे इसलिए वह भी उसे बदलू मामा न कहकर बदलू काका ही कहा करता था। प्रश्न 2. वस्तु-विनिमय क्या है? विनिमय की प्रचलित पद्धति क्या है? उत्तर - किसी वस्तु के बदले में दूसरी वस्तु को लेना या देना वस्तु- विनिमय कहलाता है। कुछ वर्ष पहले तक गाँवों में यह प्रथा प्रचलित थी। उनके घर में जो कुछ अनाज आदि वस्तु होती थी उसे दुकानदार को देकर उससे दूसरी वस्तु ले आया करते थे। वर्तमान में विनिमय की प्रचलित पद्धति मुद्रा (रुपया/ पैसा) है। जिसके बदले में कोई भी वस्तु ली जा
8 लक्षित अधिगम बिंदु TLO (Teaching learning outcomes) 8.1 लाख की चूड़ियाँ लक्षित अधिगम बिंदु / TLO- 1. कारीगरों के प्रति सम्मान की भावना उत्पन्न करना। 2. संवेदनशीलता एवं आत्मसम्मान की भावना का विकास। 3. परिश्रम के महत्त्व को समझना। 4. संज्ञा के रूपों की पहचान और उसके रूपों को स मझना। ----- 8.2 बस की यात्रा लक्षित अधिगम बिंदु / TLO- 1. छात्रों में कल्पना शक्ति का विकास। 2. छात्र व्यंग्य विधा को समझ सकेंगे। 3. शब्द भंडार में वृद्धि करना। 4. कारक और विशेषण का ज्ञान। --- 8.3 दीवानों की हस्ती। लक्षित अधिगम बिंदु / TLO- 1. घटनाओं को परिवेश से जोड़ने की क्षमता का विकास। 2. दीवानों के भावों तथा क्रियाकलापों की समझ का विकास। 3. कविता के स्वर पठन का अभ्यास। ------------ 8.4 भगवान के डाकिये / Bhagwaan ke Dakiye लक्षित अधिगम बिंदु (TLO) 1. सहयोग के महत्व को समझना। 2. प्रकृति एवं मानव के मध्य सामंजस्य स्थापित करने महत्त्व को समझना। 3. सृजनात्मक का विकास। 4. हिंदी साहित्य के प्रति रुचि उत्पन्न करना। 8.5 क्या निराश हुआ जाए ( kya Nirash Hua Jaaye) लक्षित अधि
Comments
Post a Comment